पढ़िए बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल के जीवन के बारे में।

साइना नेहवाल ने अपने अनोखे खेल प्रदर्शन का जादू न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में चलाया है, और अपनी अद्भुत खेल प्रतिभा से भारत का नाम दुनिया भर में गौरान्वित किया है. साइना जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप और ओलंपिक बैडमिंटन में एक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं. उन्होंने 2012 लंदन ओलंपिक में एक कांस्य पदक जीता, जो खेल आयोजन में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गईं.
साइना नेहवाल का जन्म व पढ़ाई

साइना नेहवाल का जन्म 17 मार्च 1990 को हरियाणा के हिसार जिले में एक जाट परिवार में हुआ था. उनके पिता हरवीर सिंह, हरियाणा की एक एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में काम करते हैं, जबकि उनकी माता उषा रानी, भी साइना की तरह की एक बैडमिंटन खिलाड़ी थी, वे स्टेट लेवल पर बैडमिंटन खेला करती थीं. नेहवाल ने अपनी स्कूल की पढ़ाई की शुरुआत हरियाणा के हिसार के एक स्कूल से की थी, लेकिन उनके पिता का हैदराबाद ट्रांसफर हो जाने की वजह से उनके पूरे परिवार को हैदराबाद शिफ्ट होना पड़ा था। इसके बाद साइना ने अपनी 10 वीं की पढ़ाई फॉर्म सेंट ऐनी कॉलेज मेहदीपत्तनम, हैदराबाद से पास की.
करियर

2003 में साइना का जूनियर चेक ओपन में चुन लिया गया और साइना ने जीत दर्ज की. 2004 के कॉमनवेल्थ यूथ गेम में उन्होंने दूसरा स्थान प्राप्त किया. साइना नेहवाल एक बार फिर 2005 में और उसके बाद 2006 में फिर से एशियाई सैटेलाइट बैडमिंटन टूर्नामेंट दो बार जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन गईं. 2006 में, साइना नेहवाल एक सुपर-सीरीज टूर्नामेंट, फिलीपींस ओपन जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला बनीं.

2008 में, वह वर्ड जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप जीतने वाले प्रथम भारतीय बनीं. 2009 में, वह दुनिया की सबसे प्रमुख बैडमिंटन सीरीज – इंडोनेशिया ओपन जीतने वाली प्रथम भारतीय बन गईं. 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के आठ ब्रांड एंबेसडरों में से एक, साइना ने भारतीय बैडमिंटन के इतिहास में एक महान यादगार पल बनाने के लिए स्वर्ण पदक जीता.
2011 में, उन्होंने स्विट्जरलैंड स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड जीता . 2012 लंदन ओलंपिक में, साइना नेहवाल ने कांस्य पदक जीता और बैडमिंटन में ओलंपिक पदक जीतने वाली प्रथम भारतीय बनीं.
पुरस्कार

2009 अर्जुन पुरस्कार, 2009 – 2010: राजीव गांधी खेल रत्न, 2010 में पद्मश्री श्री, 2016 में साइना नेहवाल को भारत के सर्वोच्च सम्मान में से एक पदम भूषण सम्मान से पुरस्कृत किया गया.
शादी

भारतीय बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, 14 दिसंबर साल 2018 को मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी परुपल्ली कश्यप के साथ शादी के बंधन में बंधी हैं. शादी से पहले दोनों बेहद अच्छे दोस्त थे.

Leave a Reply

%d bloggers like this: