भारत मे बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

गुजरात के मोटेरा स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम के पुनर्निर्माण के बाद यह स्टेडियम दर्शकों की छमता के हिसाब से यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम कहलायेगा। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह का ड्रीम प्रॉजेकट है।

इस स्टेडियम को 700 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा हैं. लगभग दो साल बाद, हम स्टेडियम में चल रहे कुछ ठोस निर्माण की झलक पा रहे हैं।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी ने निर्माण की तस्वीरें ट्वीट की जिसमें उन्होंने स्पष्ट रुप से कहा कि यह राज्य क्रिकेट बोर्ड की ड्रीम प्रोजेक्ट है और इसके पूरा होने के बाद यह भारत के लिए गौरव का प्रतीक बनेगा।

 

 

 

 

 

 

 

स्टेडियम 63 एकड़ जमीन पर स्थापित हो रहा हैं, जिसे 700 करोड़ रुपए की लागत से गुजरात क्रिकेट असोसिएशन ने यह काम L&T को सौंपा है. बुनियादी ढ़ाचे में स्टेडियम के अंदर तीन अभ्यास मैदान और एक इनडोर क्रिकेट अकादमी शामिल हैं।

इस स्टेडियम की पार्किंग क्षेत्र में लगभग 3000 कारें और 10000 दोपहिया वाहनों की छमता होने की बात की गयी है. स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रुम, एक क्लब-हाउस और एक ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल होनो का दावा है।

पूरी तरह से निर्मित होने के इसमें उपस्थित दर्शकों की छमता एक लाख दस हजार के करीब होगी. इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (ऑस्टेलिया) छमता से दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसकी छमता लगभग 100024 है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: