पढ़िए, फिल्म अभिनेता सन्नी देओल के जीवन के बारे में।

हम आपको बताने जा रहे है ‘ढ़ाई किलो का हाथ’ वाले यानी सन्नी देओल के बारे में. सन्नी देओल हिन्दी फिल्मों के एक सफल अभिनेता रहे हैं. सन्नी देओल ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में दी. सनी देओल को अब तक के फ़िल्मी करियरी में दो फिल्मफेयर और दो राष्ट्रीय पुरुस्कार मिल चुके हैं. हाल ही में सनी देओल ने भारतीय जनता पार्टी जॉइन की है वह बीजेपी के टिकट पर पंजाब के गुरदासपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं.
जन्म
न्नी देओल का जन्म 19 अक्टूबर 1956 को अपने जमाने के मशहूर फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र के घर हुआ. सन्नी देओल का असली नाम अजय सिंह देओल है. सन्नी देओल की मां का नाम प्रकाश कौर हैं. हेमामालिनी सन्नी देओल की सौतेली मां और बॉलिवुड की सफल अभिनेत्री रह चुकी हैं. बॉबी देओल और सन्नी देओल दोनों सगे भाई हैं. सन्नी के दो सगी औऱ दो सौतेली बहनें हैं.
फिल्मी केरियर
सन्नी देओल के पिता यानी धर्मेंद्र भी अपने जमाने के मशहूर प्रसिद्ध सफल अभिनेता रहे हैं. धर्मेंद्र की प्रसिद्धी को आगे बढ़ाया उनके बड़े बेटा सन्नी देओल ने. सन्नी देओल ने अपनी फिल्मी केरियार की शुरूआत 1984 में आई फिल्म ‘बेताब’ से की थी. इस फिल्म में सन्नी के साथ अभिनेत्री अमृता सिंह ने हिरोइन का रोल निभाया. ‘बेताब’ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया और खूब कमाई की. साथ ही इस फिल्म ने फिल्म-फेयर अवार्ड दिलाया.
1985 में सन्नी देओल की दूसरी फिल्म आई जिसमें उन्होंने एक बेरोजगार का रोल निभाया. जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया. और यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई. 90 के दशक में सन्नी देओल ने राजकुमार संतोषी की फिल्म घायल में काम किया. घायल फिल्म को फिल्म फेयर अवार्ड के साथ राष्ट्रीय पुरूस्कार भी मिला.2001 में सन्नी देओल ने एक प्रेम कथा ‘गद़र’ फिल्म में काम किया. सन्नी देओल इस फिल्म लॉरी ड्राइवर का किरदार निभाया जिसे एक मुस्लिम लड़की से प्यार हो जाता है. इस फिल्म ने उस समय सबसे ज्यादा पैसे कमाने का रिकार्ड बनाया ओर इस फिल्म को खूब पसंद किया गया. सन्नी ने, लव स्टोरी ऑफ़ ए जासूस (2003),अपने (2007), यमला पगला दीवाना (2011) और घायल वन्स अगेन (2016) शामिल हैं.
शादि
सन्नी देओल ने पूजा देओल से शादी की जिनसे उसके दो बेटे हैं.
राजनीतिक केरियर
सन्नी देओल ने हाल ही में भाजपा में शामिल होकर अपने राजनीतिक केरियर की शुरूआत की है. सन्नी को पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर चुनावी मैदान में है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: