पढ़िए सिंगर व अभिनेता हिमेश रेशमियां के जीवन के बारे में।

हिमेश रेशमियां एक गायक, संगीतकार, गीतकार, अभिनेता तथा फिल्म निर्माता हैं, जो हिन्दी फ़िल्मों में कार्यरत हैं. और कई शोज को जज करते हैं. हाल ही में सुपर सिंगर शो क जज कर रहे हैं. हिमेश रश्मियाँ ने अपने करियर की शरूआत की शुरुआत सलमान खान की फिल्म प्यार किया तो डरना किया से की थी. हिमेश रेशमियां ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक गाने दिए है. और कई फिल्मों में अभिनेता की भूमिका निभाई है.
जन्म व पढ़ाई

हिमेश रेशमिया का जन्म 23 जुलाई 1973 को गुजरात में हुआ था. उनके पिता का नाम विपिन रेशमियां है. उनकी माँ का नाम मधु रेशमियां है.हिमेश ने अपने पिता की इच्छा के चलते संगीत को अपना करियर बनाया. हिमेश ने स्कूली पढ़ाई हिल ग्रंज स्कूल मुंबई से सम्पन्न की. हिमेश ने अपने करियर की शुरुआत महज 16 साल की उम्र में दूरदर्शन अहमदाबाद से कर दी थी.
करियर

हिमेश रेशमियां ने वर्ष 1998 में आयी फिल्म प्यार किया तो डरना क्या से अपने करियर की शुरूआत हुई. बॉलीवुड फिल्मों में एक संगीतकार के रूप में काम करने वाले हिमेश ने अगले कुछ वर्षों में हेलो ब्रदर (1999), कुरुक्षेत्र (2000), जोड़ी नम्बर वन (2001) और हमराज़ (2002) जैसी फिल्मों में संगीत दिया; हमराज़ के लिए उन्हें उनका पहला फ़िल्मफेयर नॉमिनेशन मिला था. इसके बाद 2003 में उन्होंने तेरे नाम फिल्म में संगीत दिया, जिसकी संगीत एल्बम उस वर्ष की सर्वाधिक बिकने वाली एल्बम थी, और इसके लिए उन्हें फ़िल्मफेयर, स्क्रीन तथा स्टार गिल्ड समेत कई पुरस्कारों के लिए नॉमिनेशन में आये. तेरे नाम ने उन्हें बॉलीवुड में एक सफल संगीतकार के रूप में स्थापित किया.

हिमेश ने बतौर गायक और संगीत निर्देशक हिंदी सिनेमा में कई हिट गाने गाये और बेहतरीन संगीत निर्देशन किया. संगीत निर्देशक बनने से पहले हिमेश ने अपने करियर की शुरुआत बतौर तेलेविस्जं निर्माता की, जिसके तहत उन्होंने कई सारे शोज़ का निर्माण किया. उन्होंने बतौर अभिनेता कई फिल्मों में काम किया, लेकिन उनकी एक भी फिल्म सिनेमाघरों में दर्शकों की कोई खास भीड़ नहीं जुटा सकी.
टीवी करियर

हिमेश रेशमियां बड़े पर्दे के अलावा वह छोटे पर्दे पर भी सक्रिय हैं. वह टेलीविजन के कई सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज़ में बतौर जज नजर आ चुके हैं. जिनमें सारेगामापा चेलेंज, म्यूजिक का महाक्षेत्र, फिलहाल सुपर सिंगर शो में जज नजर आ रहे हैं.
शादी

हिमेश रेशमियां ने 21 साल की उम्र में ही कोमल नाम की लड़की से शादी कर ली थी. जिससे एक बेटा भी है. 2107 में हिमेश का कोमल से तलाक हो गया. उसके बाद हिमेश ने अपने बचपन की दोस्त सोनिया कपूर से 2018 में शादी कर ली.

Leave a Reply

%d bloggers like this: