पढ़िए अभिनेत्री कैटरीना कैफ के जीवन के बारे में।

बॉलीवुड फिल्मों में अपने कार्यों के लिए जानी जाने वाली अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने लोगों के दिलों पर गहरी पकड़ बनाई है. कैटरीना कैफ ब्रिटिश भारतीय मूल की मॉडल और अभिनेत्री हैं. कैटरीना के पिता भारत के कश्मीर और माता ब्रिटेन की है. इसलिए कैटरीना आधी भारतीय और आधी ब्रिटिश है. कैटरीना ने बॉलीवुड को कई सारी सुपर हिट फिल्में दी हैं. कैटरीना ने तेलुगु और मलयालम फिल्मोंं में भी अभिनय कर चुकी है. और उन्हें भारत के तमाम आकर्षक सेलिब्रिटीज में से एक माना जाता है.हाल ही में कैट की सलमान खान के साथ भारत फिल्म रिलीज हुई है जिसने सफलता के झंडे गाडें हैं.

जन्म व पढ़ाई
कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ. उनके पिता का नाम मोहम्ममद कैफ है जो भारत के कश्मीर राज्य से है. उनकी मां का नाम सुजैन है जो ब्रिटेन की रहने वाली है कैटरीना की तीन बड़ी बहनें, तीन छोटी बहनें हैं और एक बड़ा भाई भी है. कैटरीना के परिवार को एक शहर से दूसरे शहर में जाना पड़ता था. इसलिए कैटरीना की ज्यादातर पढ़ाई ट्यूशन टीचर्स से घर पर ही हुई है.
केरियर

कैटरीना ने अपने करियर की शुरूआत मॉडलिंग से शुरू की. कैटरीना ने मॉडलिंग में फ्रीलांस एजेंसियों के लिए काम भी किया. लंदन में एक फैशन शो के दौरान फिल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद की नजर कैटरीना पर पड़ गई. बस यहीं से शुरू होता है कैट का फिल्मी सफर. कैजाद ने कैटरीना को बॉलीवुड फिल्म बूम के लिए चुन लिया. 2003 में कैटरीना ने फिल्म बूम से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, गुलशन ग्रोवर जैसे अभिनेता शामिल थे. हालंकि ये फिल्म कुछ खास नहीं कर पाई.

कैटरीना ने तेलेगु,मलयालम फिल्मों में भी काम किया. हिन्दी सीखने में कैटरीने ने बहुत मेहनत की जिससे फिल्मों में कोई दिक्कत न हो. कैटरीना को पहचान उनकी हिट फिल्म मैंने प्यार क्यूँ किया और नमस्ते लंदन ने दिलाई. इसके बाद इन्होंने कई सफल फिल्मो में एक्टिंग की जैसे पार्टनर, वेलकम, सिंह इज़ किंग. इसके बाद कैटरीना कैफ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. राजनीति, मेरे ब्रदर की दुल्हन, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा,धूम-3 और एक था टाइगर जैसी फिल्में की जिससे बॉलीवुड में कैट छाती चली गई.
पुरस्कार

मैंने प्यार क्यों किया और अज़ब प्रेम की गजब कहानी के लिए 3 स्टारडस्ट अवार्ड , फिल्म ‘जब तक है जान’ के लिए 2 बिग स्टार इंटरटेन्मेंट अवार्ड , इन्टरनेशनल फीमेल आई कोन अवार्ड और 3 जी सीने अवार्ड ब्रिटिश इंडियन एक्टर अवार्ड , 3 स्क्रीन अवार्ड राजनीति और एक था टाइगर के लिए मिला.

Leave a Reply

%d bloggers like this: