सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से होते हैं ये फायदे।

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप रोजाना एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारी है हमेशा के लिए दूर हो जाएगी. खाली पेट चन क सेवन को काफी फायदेमंद माना जाता है. भीगे चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स पाए जाते हैं. भीगे चने खाने के कई फायदे हैं.
पेट की समस्याओं से निजात – पेट की समस्याएं हर बीमारी की जड़ होती हैं. ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए चनों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिये और सुबह चनों को पानी से अलग करके, इसमें अदरक, जीरा और नमक मिलाकर खाइये.
मोटापा से निजात: मोटापे से निजात पाने में भी ये काफी सहयोगी साबित होता है. ऐसे में भीगे चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानना आपके लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है.
डायबिटीज में राहत – अगर आपको डायबिटीज है और आप इसे ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए भीगे चने खाना शुरू कर दीजिये. 25 ग्राम काले चनों को रात में भिगोइये और इन्हें सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दीजिये.
रीर में एनर्जी बढ़ाये – अगर आप अक्सर थकान महसूस करते हैं और शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो इसके लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: