दिल को दहलाने और विचलित करने वाली घटना, नदी में बाप के साथ लिपटा बेटी के शव की तस्वीर आई सामने।

कई साल पहले सीरियाई बच्चे एलन कुर्दी के शव वाली तस्वीर ने सारी दुनिया को हिला के रख दिया था. ठीक ऐसी ही मानवता को शर्मसार और दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है. दक्षिणी अमेरिका और उत्तरी मेक्सिको में बहने वाली रियो ग्रैंड नदी में एक बाप अपनी 23 महीने की बेटी को पीठ पर बांधकर नदी को तैरता हुआ पार कर रहा था.जिससे यूएस के टेक्सस पहुंच जांए.
बाप ने बेटी को अपनी पीठ पर बांध कर नदी पार करने की हिम्मत की होगी. बाप को शायद नदी के पानी के गहराई का अंदाजा नहीं होगा,बाप बेटी दोनों नदी के पानी में डूब गए. बाप बेटी का शव रियो ग्रैंड नदी के किनारे औंधे मुंह पड़ा हुआ मिला है. तस्वीर देखकर किसी का भी दिल दहल         सकता है. मासूम की गर्दन बाप की टी शर्ट में है और एक हाथ बाप की गर्दन में. ऐसा लगता है जैसे कोई बच्ची अपने बाप के साथ जीवित अवस्था में चिपकी हुई है.
ऐसा देखकर कोई भी अपने आप को सोचने पर मजबूर कर देगा आखिर इस नन्हीं बच्ची और बाप का कसूर किया था. इस तस्वीर के दर्द को कोई कैसे बयां कर सकता है. बाप बेटी जान बचाने के लिए नदी के रास्ते जा रहे थे. उनको क्या पता था उसी रास्ते में बाप बेटी की मौत होगी. बहरहाल इस दिल दहलादेने वाली घटना ने प्रवासियों और शरणार्थियों की समस्याओं पर दुनिया को सोचने पर मजबूर कर दिया है. ये तस्वीर किसी को भी झकझोर दहला और विचलित कर देगी.

Leave a Reply

%d bloggers like this: